हनुमान जयंती कब मनाया जाता हैं

हनुमान जयंती कब मनाया जाता हैं? 2023 में हनुमान जन्मोत्सव कब हैं? जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त?

हेलो दोस्तों आज जानते है की हनुमान जयंती कब मनाया जाता हैं,और हनुमान जयंती क्यों मनाई जाती हैं. हनुमान जयंती मनाये जाने के पीछे क्या उद्देश्य है. एक ऐसी बात जो की बहुत कम लोगो को पता होगा यह हनुमान जयंती एक साल में दो बार मनाया जाता है. दोस्तों हनुमान जयंती दो बार क्यों मनाया जाता है इसका भी कारण आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे तो दोस्तों एक बार इसको पूरा जरुर पढ़े.

हनुमान जयंती कब मनाया जाता हैं

हनुमान जयंती क्यों मनाई जाती हैं? तथा हनुमान जयंती कब मनाया जाता हैं?

प्रभु श्री राम के भक्त संकट मोचन, महावीर बजरंग बली हनुमान की महिमा बहुत न्यारी है. सूरज को निगलना, पर्वत को उठा कर उड़ना, रावण की सोने की लंका को ध्वस्त करना. कितने ही ऐसे असंभव लगने वाले कार्य है जिन्हें श्री हनुमान जी ने करके दिखाया है. माता अंजनी के लाल और पिता पवन के पुत्र वीर हनुमान का जन्म- चैत्र माघ की पूर्णिमा को मनाया जाता है. 

अंग्रेजी कैलेंडर के 2023अनुसार यह तिथि 6 अप्रैल को होगी. हनुमान जी का जन्म वैसे तो दोनों तिथियों में मनाया जाता है. पहला चैत्र माघ की पूर्णिमा को और दूसरा कार्तिक माघ के कृष्ण पक्ष के चतुर्दसी को मनाया जाता हैं. पुराने ग्रंथो में भी दोनों तिथियों का उल्लेख मिलता हैं. लेकिन एक तिथि को जन्म दिवस के रूप में तो दूसरी तिथि को विजय अभिनन्दन महोत्सव के रूप में मनाया जाता है. उनकी जयंती को लेकर दो कथाये प्रचलित भी है. 

हनुमान जयंती कब मनाया जाता हैं

हनुमान जयंती मनाई जाने वाली प्रचलित कथा?

दोस्तों चैत्र माघ के पूर्णिमा को हनुमान जी का जन्म हुआ था. माना जाता है की माता अंजनी के कोख से हनुमान जी पैदा हुए उन्हें बड़ी जोर की भूख लगी हुई थी. इसलिए वे जन्म लेने के तुरंत बाद आकाश में उछले और सूर्य को फल समझ खाने के लिए दौड़े. उसी दिन राहू भी सूर्य को अपना ग्रास बनाने के लिए आया हुआ था. और हनुमान जी को देख कर उन्होंने इसे दूसरा राहू समझ लिया तभी इंद्र ने पवन पुत्र पर वृह से वार किया जिससे उनकी टोधी पर चोट लगी और उसमे टेढ़ा पन आगया. इसी कारण उनका नाम भी हनुमान पड़ा. इस दिन चैत्र माघ की पूर्णिमा होने के नाते इस तिथि को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता है. 

हनुमान जयंती कब मनाया जाता हैं

2023 में हनुमान जन्मोत्सव कब हैं?

दोस्तों हिन्दू धर्म में हनुमान जयंती का विशेष महत्व माना जाता है. हिंदी पंचांग के अनुसार हर वर्ष चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती हैं. और इस तिथि के अलावा कई जगहों पर कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भी हनुमान जयंती मनाई जाती है. ऐसी मान्यता है की हनुमान जी को सूर्य पुत्र और भगवान शिव का अवतार माना जाता है. जो भी इस दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करता है. व्रत करता है उनके जीवन में हर तरह के संकटो से मुक्ति और सुख शांति मिलती है. इनकी पूजा करने से हर तरह की नकारात्मक उर्जा, भुत,प्रेत जैसी बाधा मरण आदि से पूर्णता मुक्ति मिलती है. 

हनुमान जयंती कब मनाया जाता हैं

हनुमान जयंती साल में कितनी बार होती हैं?

भगवान श्री राम जी के परम भक्त हनुमान जी का जन्मोत्सव का पर्व उत्तर भारतीय भक्तो द्वारा कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को मनाया जाता है. इस खास दिन पर सभी हनुमान भक्तो को रामायण, रामचरित मानस का अखंड पाठ, सुन्दर कांड का पाठ, हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. आपको बता दे की हनुमान जी जन्म दिवस एक वर्ष में दो बार मनाया जाता है. वो ऐसे की कर्क राशि से दक्षिण के वासी इनका जन्म दिन चैत्र पूर्णिमा को मनाते है. जबकि कर्क राशि से उत्तर के वासी हनुमान जी का जन्म कार्तिक कृष्ण पक्ष चत्रुद्शी को मनाते है. 

इस दिन हर कोई इनकी आराधना करता है. और पुरे विधि विधान के साथ हनुमान जी की पूजा अर्चना की जाती है. तो दोस्तों यही है वह कारण जिसकी वजह से हनुमान जयंती एक वर्ष में दो बार मनाया जाता है. 

इसे भी जरुर पढ़े…


 

50 सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?


आयुष्मान भारत योजना क्या है?


ई श्रम कार्ड से क्या- क्या लाभ मिलेगा?


 

1 thought on “हनुमान जयंती कब मनाया जाता हैं? 2023 में हनुमान जन्मोत्सव कब हैं? जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त?”

  1. Pingback: The Birth Anniversary Of Lord Hanuman, Hanuman Jayanti 2023 -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Verified by MonsterInsights